Consumer VOICE

  Join Us Donate Now

आपको मिलेगा 59 मिनट में बिजनेस लोन, ऐसे करें अप्लाई

बाजार में प्रतिस्पर्धा और मौजूदा विकल्पों की उपलब्धता के कारण बैंक/एनबीएफसी और दूसरे संस्थानों को सुरक्षित लोन करना मुश्किल हो जाता है। क्या होगा जब सरकार द्वारा समर्थित प्लेटफ़ॉर्म आपका 59 मिनट में लोन पास कर दें? हम आपको यही बता रहे हैं कि किस तरह आप चरण-दर-चरण एक घंटे से भी कम समय में अपना लोन प्राप्त कर सकते हैं।

भारत सरकार ने psbloansin59minutes की शुरुआत की है जो 59 मिनट में ऑनलाइन लोन पास करते हैं। इनका उद्देश्य एमएसएमई को बिजनेस लोन देना है। इसके लिए आवेदक को वेबसाइट में जाकर नए यूजर्स में पंजीकरण करना होता है, जहां आवेदक को अपना नाम, ई-मेल और मोबाइल नंबर डाल कर साइन-अप की प्रक्रिया को पूरा करना होता है। इसके बाद, वेबसाइट की तरफ से सत्यापित करने के लिए आवेदक के पास एक ओटीपी आता है।

न्यूनतम और अधिकतम लोन राशि आपको एमएसएमई बिजनेस लोन 1 लाख रुपये से लेकर 5 करोड़ रुपये तक मिल सकता है। इसके लिए आपको 59 मिनट वेबसाइट में जाकर अप्लाई करना होगा। इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों से गुजरना होगा:-

1. 59 मिनट की साइट में पीएसबी लोन में जाएं।
2. अपना नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल के साथ पंजीकरण करें।
3. पंजीकरण के बाद वहां आपको जितना फंड चाहिए उस राशि को चुनें यानी व्यावसायिक उद्देश्य या खुदरा के लिए।
4. लोन के उद्देश्य के लिए "व्यवसाय लोन" को चुनें।
5. 59 मिनट के अंदर बिजनेस लोन में सैद्धांतिक अनुमोदन प्राप्त करने के लिए अन्य विवरण साझा करें।

(इस लोन में सबसे अच्छी बात यह है कि आपको कोई भी पंजीकरण शुल्क यानी रजिस्ट्रेशन फीस नहीं देनी होगी।) आवेदक के लिए पात्रता मानदंड
जब भी कोई आवेदक बिजनेस लोन (टर्म लोन/वर्किंग कैपिटल लोन) के लिए आवेदन करता है तो सैद्धांतिक रूप से अनुमोदन होने के बाद इनकम टैक्स और बैंक की 6 महीने की स्टेटमेंट होनी चाहिए। वित्तीय आवश्यकताओं के साथ पंजीकृत और गैर-पंजीकृत व्यवसायों के पास जीएसटी रजिस्ट्रेशन होना चाहिए।

आपको कितना लोन दिया जाये यह इन चार बातों पर निर्भर करता है--
1. आय/राजस्व
2. पुनर्भुगतान क्षमता
3. मौजूदा क्रेडिट सुविधाएं
4. आवेदक द्वारा निर्धारित अन्य कारक।
ये दस्तावेजों हैं जरूरी पीएसबी से बिजनेस लोन लेने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों को प्रस्तुत करना आवश्यक है:
• जीएसटी विवरण सहित

1. एकल जीएसटी पंजीकरण: जीएसटी पहचान संख्या (जीएसटीआईएन), जीएसटी उपयोगकर्ता नाम और ओटीपी।
2. विभिन्न जीएसटी पंजीकरण: जीएसटी पहचान संख्या (जीएसटीआईएन), जीएसटी उपयोगकर्ता नाम और प्रत्येक पंजीकरण के लिए ओटीपी। आवेदक को प्राथमिक रूप में एक पंजीकरण निर्दिष्ट करना चाहिए।
3. जीएसटी के साथ पंजीकृत नहीं: आवेदक स्व-घोषणा कर मैन्युअल रूप से अपने व्यवसाय और बिक्री का विवरण प्रदान कर सकता है।
• आयकर विवरण
1. सावधि लोन (टर्म लोन): अपनी नवीनतम आईटीआर (3, 5, 6 जैसा लागू हो) को एक्सएमएल (XML) प्रारूप में अपलोड करें।
2. वर्किंग कैपिटल लोन: अपनी नई आईटीआर (3, 5, 6, जैसा लागू हो) को एक्सएमएल और आईटीआर 4 (जैसा लागू हो) को एक्सएमएल/पीडीएफ प्रारूप में अपलोड करें।

(नोट: टर्म लोन के लिए पिछली 3 सालों की आईटीआर अनिवार्य है, जबकि वर्किंग कैपिटल लोन के लिए न्यूनतम 1साल की आईटीआर जरूरी है।)

• बैंक विवरण
पीडीएफ प्रारूप में पिछले 6 महीनों के लिए बैंक स्टेटमेंट अपलोड करें (आवेदक पोर्टल पर अधिकतम 3 बैंक खातों के लिए बैंक विवरण अपलोड कर सकते हैं। कृपया केवल प्रमुख व्यावसायिक गतिविधियों के साथ स्टेटमेंट अपलोड करें)।

• निदेशक/पार्टनर/प्रोपराइटर का विवरण
• आवश्यक लोन का विवरण

विवरणों को साझा करने की आवश्यकता क्यों होती है?

पोर्टल को तेज, आसान और सुगम लोन के मूल्यांकन के लिए प्रामाणिकता और क्रेडिट जांच के लिए इनकी आवश्यकता होती है। आवेदक द्वारा आईटीआर/बैंक विवरण पोर्टल में अपलोड करने के बाद उसका विश्लेषण कर यह निर्णय लेना आसान हो जाता है कि आवेदक को कहां से और कितना लोन मिल सकता है।

जीएसटी पोर्टल से लोन कैसे मिल सकता है?

इसके लिए लॉग-इन कर इन 10 सरल चरणों को फॉलो करें और अपने लोन की स्वीकृति पायें:

रजिस्टर करें: अपना नाम, ईमेल पता और मोबाइल नंबर (जिसमें आपको ओटीपी प्राप्त होगा) डालें। इसके साथ ही निम्नलिखित विवरण भी साझा करें:
1. जीएसटी विवरण
2. टैक्स जानकारी
3. कंपनी निदेशकों का विवरण
4. लोन की जानकारी साझा
5. बैंक का चयन
6. शुल्क भुगतान

अगर आवेदक ने जीएसटी रिटर्न/इनकम टैक्स रिटर्न/ बैंक डिटेल्स फाइल नहीं की है तो?

पीएसबी के तहत लोन के लिए पंजीकृत और गैर पंजीकृत व्यवसायों के लिए जीएसटी के साथ वित्तीय आवश्यकताओं का होना पूरा जरूरी है। अगर आवेदक के पास आईटीआर या बैंकिंग विवरण नहीं होगा तो वह लोन लेने के लिए सक्षम नहीं होगा। ऐसे व्यक्ति/ व्यवसाय जो इस प्लेटफॉर्म के तहत लोन लेना चाहते हैं वह अपने जीएसटी/आईटीआर और बैंक ई-स्टेटमेंट के सभी डिजिटल कागजात को आवेदन करते समय साथ रखें। यदि आपके पास सारे दस्तावेज पूरे नहीं हैं तो कृपया इस प्लेटफॉर्म से लॉग आउट कर लें। सभी दस्तावेजों को एकत्र करके फिर से लॉग-इन करें। आपको फिर से शुरुआत करने की आवश्यकता नहीं है। आप सीधे उसी पेज पर जाएगें जहां से आपने उसको छोड़ा है। आप अपने आगे का विवरण साझा करके इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

ध्याद दें सैद्धांतिक अनुमोदन प्राप्त करने के लिए आपसे कोई भुगतान नहीं लिया जाएगा बता दें कि इस प्लेटफॉर्म में पंजीकरण के लिए आवेदक से कोई भी भुगतान नहीं लिया जाता। आपको किसी भी प्रकार के भुगतान की आवश्यकता नहीं है। जिस आवेदक को सैद्धांतिक स्वीकृति मिल जाती है उससे मामूली शुल्क (1,000रुपये और जीएसटी शुल्क) लिया जाता है।

हालांकि, आवेदक द्वारा दिए गये कागजों (आंकड़ों) के आधार पर सैद्धांतिक मंजूरी दी जाती है। सैद्धांतिक मंजूरी के बाद पंसीददा लोन कंपनी (जैसा कि आवेदक द्वारा चुना गया है) की मंजूरी/खंडन/अस्वीकार करने का निर्णय आवेदक के विवेक पर होता है।

आवेदन की स्थिति की जांच

सैद्धांतिक मंजूरी मिलने के बाद आवेदक वेब पोर्टल पर आवेदन की स्थिति की जांच कर सकता है। इसके लिए पंजीकरण क्रेडेंशियल्स के साथ साइन-इन करने के लिए डैशबोर्ड पर "माई एप्लिकेशन" टैब पर क्लिक करें।

लोन प्राप्त करने का समय

आवेदक वेब पोर्टल के माध्यम से कहीं भी बैठकर और किसी भी समय 59 मिनट में सैद्धांतिक स्वीकृति प्राप्त कर सकता है। सैद्धांतिक स्वीकृति मिलने के बाद आपके द्वारा बैंक और पोर्टल को जानकारी और कागजात देने होता है। जिसके बाद लोन प्रक्रिया शुरू होती है। आवेदक के कागजात जितने सटीक होंगे लोन स्वीकृति होने की प्रक्रिया उतनी ही जल्दी होगी। आमतौर पर, सैद्धांतिक स्वीकृति मिलने के बाद लोन के स्वीकृत और वितरण में 7-8 कार्य दिवस लग जाते हैं।

आकस्मिक लॉग आउट

यदि आपसे आकस्मिक लॉग आउट हो गया है या बीच में छूट गया है तो बस आपको पुन: लॉगिन करने की आवश्यकता है। इसके लिए आपको फिर से शुरू करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप उसी पेज पर चलें जाएगें जहां आपने छोड़ा है।

जानें आपका आवेदन कब मान्य नहीं होगा

इस प्लेटफॉर्म में जिस आवेदन ने आईटीआर या लोन भुगतान जैसे प्राथमिक प्रश्नों के नकारात्मक जवाब दिये हैं उस आवेदक का लोन आवेदन प्रक्रिया जारी रखने के लिए मान्य नहीं होगा। अगर आवेदक इस प्लेटफॉर्म में विभिन्न मापदंडों को स्पष्ट नहीं करता है तो आवेदन को सैद्धांतिक मंजूरी के लिए अयोग्य घोषित कर सकता है। इस प्लेटफॉर्म में अगर आवेदक का प्रस्ताव अयोग्य हो जाता है तो आवेदक एक शाखा का चुनाव कर मैन्युअल अपने प्रस्ताव को भेज सकता है। आवेदक 60 दिनों के बाद दुबारा बिजनेस लोन के लिए सैद्धांतिक मंजूरी के भेज सकता है।

अगर आपको ओटीपी नहीं मिले तो...

आवेदक के पंजीकरण के समय आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आता है। इसी तरह, ई-मेल सत्यापन के दौरान आपको आपके ईमेल पर ओटीपी भेजा जाता है। यदि आवेदक को किसी कारणवश ओटीपी नहीं मिलता है तो आवेदक 079-41055999 पर ग्राहक सहायता से संपर्क कर सकता है।

एक साथ बिजनेस लोन और होम लोन के लिए आवेदन करना

बिजनेस लोन (यानी टर्म लोन और वर्किंग कैपिटल लोन) और खुदरा लोन के लिए आवेदन करना एक अलग प्रक्रिया है। इसलिए चाहे बिजनेस लोन हो या खुदरा लोन आवेदक को आवेदन की पूरी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। उदाहरण के लिए यदि आवेदक होम लोन के लिए आवेदन करता है तो होम लोन की प्रक्रिया की पूरी होने के बाद वह बिजनेस लोन की सैद्धांतिक मंजूरी के लिए आवेदन कर सकता है।

Divya Patwal

VOICE

Translate »